RTPS Bihar - जाति, आय, आवास ऑनलाइन आवेदन (2024)

Table of Contents
प्रमाण-पत्र के लिए आवेदन आवासीय (निवास) प्रमाण-पत्र का निर्गमन जाति प्रमाण-पत्र का निर्गमन आय प्रमाण-पत्र का निर्गमन नॉन क्रीमी लेयर प्रमाण-पत्र का निर्गमन (बिहार सरकार के प्रयोजनार्थ) नॉन क्रीमी लेयर प्रमाण-पत्र का निर्गमन (केंद्र सरकार के प्रयोजनार्थ) EWS के लिए आय और संपत्ति प्रमाण-पत्र का निर्गमन श्रम संसाधन विभाग गृह विभाग जाति प्रमाणपत्र की जानकारी बिहार में जाति प्रमाण पत्र बनाने के लिए आवश्यक दस्तावेज क्या हैं? आय प्रमाणपत्र की जानकारी आय प्रमाण पत्र के लिए आवश्यक दस्तावेज निवास प्रमाणपत्र की जानकारी निवास प्रमाण पत्र के लिए आवश्यक दस्तावेज प्रमाण पत्रों के ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया आवेदन की स्थिति पोर्टल के उद्देश्य क्या है? रजिस्ट्रेशन और लॉग इन प्रक्रिया FAQs

ADVERTIsem*nT

RTPS Bihar, बिहार राज्य द्वारा शुरू की गई, एक ऑनलाइन ई-डिस्ट्रिक्ट सेवा है. अगर आप बिहार राज्य के निवासी हैं, और आपको अपने कई सारे जरूरी कार्यों के लिए काफी सारे प्रमाण पत्र और अन्य सरकारी दस्तावेजों को बनवाना चाहते हैं, तो आप RTPS के Service Online Bihar पोर्टल की मदद से आसानी से बना सकते हैं.

आज हम इस लेख के जरिए आपको इस पोर्टल – serviceonline.bihar.gov.in पर उपलब्ध सभी महत्वपूर्ण सेवाओं की जानकारी के साथ-साथ इसके लॉगिन प्रक्रिया और रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया आदि के बारे में भी पूरी जानकारी देंगे। ऐसे में पूरी जानकारी के लिए इस लेख को अंत तक जरूर पढ़ें।

आवेदन स्टेटस देखेंआय प्रमाणपत्र आवेदननिवास प्रमाणपत्र आवेदनजाति प्रमाणपत्र आवेदनजन्म प्रमाणपत्र बनवाएं

प्रमाण-पत्र के लिए आवेदन

आपको बता दें, कि बिहार राज्य में बनने वाले कुछ महत्वपूर्ण प्रमाण-पत्र जैसे- आय, जाति, निवास, आचरण, EWS प्रमाण-पत्र को अब RTPS के अंतर्गत आने वाले Service Online Bihar पोर्टल - https://serviceonline.bihar.gov.in/ पर बनाया जाएगा, इसे पहले इन्हें https://rtps.bihar.gov.in/ पोर्टल के माध्यम से बनाया जाता था.

आवासीय (निवास) प्रमाण-पत्र का निर्गमन

जाति प्रमाण-पत्र का निर्गमन

आय प्रमाण-पत्र का निर्गमन

नॉन क्रीमी लेयर प्रमाण-पत्र का निर्गमन (बिहार सरकार के प्रयोजनार्थ)

नॉन क्रीमी लेयर प्रमाण-पत्र का निर्गमन (केंद्र सरकार के प्रयोजनार्थ)

EWS के लिए आय और संपत्ति प्रमाण-पत्र का निर्गमन

श्रम संसाधन विभाग

गृह विभाग

जाति प्रमाणपत्र की जानकारी

बिहार सरकार और अन्य राज्य सरकारों द्वारा जारी किया जाने वाला जाति प्रमाणपत्र दरअसल एक ऐसा दस्तावेज होता है जो किसी भी उम्मीदवार की जाति का सर्टिफिकेट होता है। इसकी मदद से उस उम्मीदवार को राज्य में आरक्षण संबंधित सभी सुविधाओं का लाभ दिया जाता है। ऐसे में बिहार राज्य भर में जो भी लोग अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति एवं अन्य पिछड़ा वर्ग से संबंधित हैं, वे अपना जाति प्रमाण पत्र के लिए बिहार आरटीपीएस के आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं ।
बिहार आरटीपीएस से जाति प्रमाण पत्र आवेदन करने के लिए आपको कुछ दस्तावेजों की भी जरूरत होगी, जिसकी जानकारी नीचे दी गई है।

बिहार में जाति प्रमाण पत्र बनाने के लिए आवश्यक दस्तावेज क्या हैं?

  • पहचान पत्र: आधार कार्ड, वोटर आईडी कार्ड, पासपोर्ट या पैन कार्ड
  • पते का प्रमाण पत्र: पते के प्रमाण पत्र के तौर पर आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, आवासीय प्रमाण पत्र ,किराया पर्ची या बिजली बिल का इस्तेमाल कर सकते हैं ।
  • राशन कार्ड की फोटो कॉपी: जिनके पास राशन कार्ड नहीं है उनके लिए आवश्यक नहीं।

आय प्रमाणपत्र की जानकारी

बिहार राज्य के निवासियों हेतु बिहार राज्य सरकार आय प्रमाण पत्र जारी करती है, जो सभी स्रोतों से किसी व्यक्ति की वार्षिक आय का एक सर्टिफिकेट होता है। आय प्रमाण पत्र बहुत महत्वपूर्ण है, और यह विभिन्न सरकारी कार्यों के लिए बेहद ही आवश्यक है। RTPS पोर्टल – rtps.bihar.gov.in के जरिए बिहार राज्य के निवासी आय प्रमाण पत्र के लिए ऑनलाइन आवेदन दे सकते हैं।

आय प्रमाण पत्र के लिए आवश्यक दस्तावेज

  • आयु प्रमाण (जन्म प्रमाण पत्र या मार्कशीट),
  • आवेदक का राशन कार्ड,
  • आवासीय प्रमाण,
  • आय विवरण (मासिक वेतन, वेतन पर्ची)

निवास प्रमाणपत्र की जानकारी

निवास प्रमाण पत्र राज्य के नागरिको के वहाँ के स्थायी निवासी होने का प्रमाण होता है। पानी और बिजली के कनेक्शन लेने के लिए, निवास प्रमाण की आवश्यकता होती है, सरकारी नौकरियों के लिए भी प्राधिकरण उम्मीदवार के निवास प्रमाण पत्र की मांग करता है। बिहार आरटीपीएस सेवा निवास प्रमाण पत्र के लिए आवेदन हेतु सभी नागरिकों को ऑनलाइन सुविधा प्रदान करती है।

निवास प्रमाण पत्र के लिए आवश्यक दस्तावेज

  • आधार कार्ड,
  • मतदाता पहचान पत्र,
  • राशन पत्रिका,
  • पैन कार्ड.

प्रमाण पत्रों के ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया

प्रमाण पत्रों के ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया निम्नलिखित है-

  • सबसे पहले आप आधिकारिक वेबसाइट – https://serviceonline.bihar.gov.in/ पर विजिट करें।
  • वहाँ सबसे ऊपर ऑनलाइन आवेदन विकल्प पर क्लिक करें।
  • अगर आप आय, जाति और निवास आदि या अन्य प्रमाण पत्रों के लिए आवेदन करना चाहते हैं, तो आप नीचे इमेज में दिए गए स्टेप्स को फॉलो कर सकते हैं।
RTPS Bihar - जाति, आय, आवास ऑनलाइन आवेदन (1)
  • अब आप अपने सुविधानुसार प्रमाण पत्र का स्तर चुनकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

आवेदन की स्थिति

सबसे पहले आपको आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर “नागरिक” अनुभाग पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आपके सामने कुछ ऐसे विकल्प आएंगे।

RTPS Bihar - जाति, आय, आवास ऑनलाइन आवेदन (2)
  • ऊपर दिए गए विकल्पों में “आवेदन की स्थिति” लिंक पर क्लिक करें।
  • आवेदन की स्थिति पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक पेज खुलेगा।
  • यहाँ आप मांगी गई जानकारियों को भरकर आवेदन के स्थिति की जाँच कर सकते हैं।

पोर्टल के उद्देश्य क्या है?

ई-डिस्ट्रिक्ट परियोजना, इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय, भारत सरकार की राष्ट्रीय ई-गवर्नेंस योजना (NeGP) के तहत राज्य श्रेणी का एक मिशन मोड प्रोजेक्ट है। RTPS बिहार, भी इस परियोजना के तहत लांच किया गया है। इस परियोजना का उद्देश्य नागरिकों और व्यवसाय को उनके दरवाजे पर सरकारी सेवा प्रदान करना है।

ऐसे में अब बिहार राज्य के निवासियों को घर बैठे प्रमाणपत्रों और अन्य सरकारी सुविधाओं का लाभ, इस पोर्टल के जरिए मिल सकेगा, इसके लिए राज्य के निवासी घर बैठे अपने कम्प्यूटर या स्मार्टफोन की मदद से इन सभी सुविधाओं का लाभ ले सकते हैं। इसके अलावा आप इन सभी सेवाओं के लिए अपने नजदीकी जनसेवा केंद्र पर भी विजिट कर सकते हैं।

रजिस्ट्रेशन और लॉग इन प्रक्रिया

  • सबसे पहले आप आधिकारिक पोर्टल - https://serviceonline.bihar.gov.in/ पर विजिट करें.
  • इसके बाद आपके सामने पोर्टल का होमपेज खुल जाएगा, अब आप यहाँ दाहिनी तरफ नागरिक अनुभाग में मौजूद खुद का पंजीकरण के विकल्प पर क्लिक कर दें.
  • अब आपको एक नए पेज पर भेज दिया जाएगा, जहाँ आप अगर पहले से रजिस्टर्ड हैं, तो अपने यूजर आईडी और पासवर्ड की मदद से लॉग इन कर सकते हैं.
  • इसके अलावा अगर आप एक रजिस्टर्ड यूजर नहीं हैं, तो आप नीचे दिए गए विकल्प Sign up for MeriPehchan के विकल्प पर क्लिक कर दें.
  • अब आपके सामने रजिस्ट्रेशन पेज खुल जाएगा, जहां आप मांगी गई सभी जानकारियों को दर्ज करें.

उपरोक्त सभी जानकारियों को भलीभांति दर्ज करने के बाद नीचे दिए गए, रजिस्टर के विकल्प पर क्लिक कर दें, इस तरह से आपकी RTPS बिहार रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया संपन्न हो जाएगी.

सम्बंधित पोर्टल -

  • Jharsewa Portal
  • CG eDistrict Portal
  • MPeDistrict Portal
  • eDistrict Delhi Portal
  • HP eDistrict Portal
  • e-Disha (e-District Haryana Portal)
  • eDistrict UP Portal
  • CSC Login and Registration Portal
RTPS Bihar - जाति, आय, आवास ऑनलाइन आवेदन (2024)

FAQs

बिहार में जाति आवासीय ऑनलाइन कैसे करें? ›

आवेदन प्रक्रिया

सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट – https://serviceonline.bihar.gov.in/ पर जाएं। इसके बाद आप होमपेज पर ऑनलाइन आवेदन दें, अनुभाग में सामान्य प्रशासन विभाग में जाति प्रमाण-पत्र पर क्लिक करें. इसके बाद नए पेज पर आवेदक को यह चुनना होगा कि वह अपना जाति प्रमाणपत्र कहाँ से प्राप्त करना चाहता है।

बिहार में जाति प्रमाण पत्र के लिए आवेदन कैसे करें? ›

बिहार में जाति प्रमाण पत्र प्राप्त करने के दो तरीके हैं: ऑनलाइन और ऑफलाइन। आप ऑनलाइन विवरण भरने के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर लॉग इन कर सकते हैं या अपने नजदीकी सर्किल अधिकारी के पास जाकर फॉर्म भर सकते हैं और आवश्यक दस्तावेजों के साथ इसे जमा कर सकते हैं

मैं बिहार में आवासीय प्रमाण पत्र कैसे प्राप्त कर सकता हूं? ›

बिहार सरकार ने, बिहार की आम जनता के सामाजिक व आर्थिक विकास को सुनिश्चित करने के लिए आधिकारीक तौर पर जाति, आय व निवास प्रमाण पत्रो के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया को शुरु कर दिया है और साथ ही साथ अब आप Jati Aay Niwas Download Bihar 2024 को भी ऑनलाइन जाकर डाउनलोड कर सकते है जिसकी पूरी जानकारी हम, आपको अपने इस आर्टिकल में ...

बिहार में आवासीय प्रमाण पत्र कैसे बनाएं? ›

चरण 1: RTPS की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएँ। चरण 2: 'ऑनलाइन आवेदन करें' टैब पर क्लिक करें और 'RTPS सेवाएँ' विकल्प चुनें। चरण 3: 'सामान्य प्रशासन विभाग' विकल्प चुनें, 'निवास प्रमाण पत्र जारी करना' विकल्प पर क्लिक करें और 'ब्लॉक स्तर' विकल्प चुनें।

बिहार में आय प्रमाण पत्र ऑनलाइन कैसे बनाते हैं? ›

सभी पुरुष और महिलाएं निवास प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र, चरित्र प्रमाण पत्र, एनसीएल और ईडब्ल्यूएस प्रमाण पत्र के लिए आरटीपीएस बिहार की आधिकारिक वेबसाइट serviceonline.bihar.gov.in पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं, आवेदक आरटीपीएस बिहार आवासीय प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र, चरित्र ...

निवास प्रमाण पत्र ऑनलाइन बिहार कैसे करें? ›

ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?
  1. सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट – serviceonline.bihar.gov.in पर जाएं।
  2. इसके बाद ऑनलाइन आवेदन अनुभाग में मौजूद “सामान्य प्रशाशन विभाग” पर क्लिक करें
  3. अब आप आवास प्रमाण-पत्र के ऊपर क्लिक कर लें.

बिहार में RTPS सेवा क्या है? ›

Rtps Bihar क्या है

बिहार सरकार द्वारा 2011 में किया गया था। इस पोर्टल का मुख्य उद्देश्य बिहार के नागरिको को ऑनलाइन माध्यम से जाति, आय, आवासीय प्रमाण पत्रों आदि प्रमाण पत्र बनाने के लिए जानकारी प्रदर्शित करने के लिए। इस पोर्टल का मुख्य उद्देश्य था।

जाति प्रमाण पत्र बनाने के लिए क्या क्या प्रूफ चाहिए? ›

इसमें आवेदक की पहचान प्रमाण के रूप में आधार कार्ड, पैन कार्ड, वोटर आईडी, या अन्य आधिकारिक दस्तावेज जरूरी होते हैं। ऑफलाइन जन्म प्रमाण पत्र: इसे नगर निगम, नगर पालिका, या ग्राम पंचायत के कार्यालय में जाकर आवेदन करके प्राप्त किया जा सकता है।

बिहार में निवास प्रमाण पत्र की वैधता क्या है? ›

बिहार में, निवास प्रमाण पत्र केवल 6 महीने के लिए वैध होता है, जिसके बाद इसे नवीनीकृत करना पड़ता है।

बिहार में आवास प्रमाण पत्र कैसे डाउनलोड करें? ›

https://serviceonline.bihar.gov.in/

फिर “नागरिक अनुभाग” सेक्शन में “सर्टिफिकेट डाउनलोड(Download Certificate) करें” ऑप्शन पे क्लिक करे। क्लिक करने के बाद “सर्टिफिकेट डाउनलोड(Download Certificate) ” फॉर्म खुल जायेगा। एवं नाम(Name)दर्ज करें तथा [Submit] करें। Certificate Download हो जायेगा।

बिहार में ईडब्ल्यूएस सर्टिफिकेट ऑनलाइन कैसे डाउनलोड करें? ›

https://serviceonline.bihar.gov.in/ पर जाएं। 'डाउनलोड सर्टिफिकेट' पर क्लिक करें। इसके बाद, संदर्भ संख्या, नाम और कैप्चा दर्ज करें

जाति प्रमाण पत्र कैसे डाउनलोड करें up? ›

सबसे पहले - https://edistrict.up.gov.in/edistrictup/ वेबसाइट पर जाकर खुदको पंजीकृत कर लें। अब होम पेज पर आपको लॉगिन डैशबोर्ड दिखाई देगा, जिसमें आपको लॉगिन डिटेल्स जैसे -यूजर का नाम और पासवर्ड, कैप्चा कोड भरकर Submit के बटन पर क्लिक करके लॉगिन कर लें।

बिहार में जाति आवासीय कैसे बनाएं? ›

बिहार निवास प्रमाण पत्र के लिए रजिस्ट्रेशन करने के लिए आवेदक को सर्वप्रथम आवासीय प्रमाण पत्र (Domicile or Residence) को अपने तहसील या जन सेवा केंद्र से प्राप्त करना होगा. आवेदक को सबसे पहले Domicile certificate form को अपने तहसील या राजस्व विभाग से प्राप्त करना होगा.

बिहार का जन्म प्रमाण पत्र कैसे डाउनलोड करें? ›

बिहार जन्म प्रमाण पत्र कैसे डाउनलोड करें? सर्वप्रथम आवेदक को नगर सेवा की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा । ऑफिसियल वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने होम पेज खुल जायेगा । इस होम पेज पर आपको Birth Certificate का विकल्प दिखाई देगा

भारत में आवासीय प्रमाण पत्र क्या है? ›

निवास प्रमाणपत्र एक गांव या शहर या वार्ड में नागरिक के स्थायी निवास का सबूत है। यह नागरिकों के ठहरने या स्थायी रोजगार पर रहने के आधार पर जारी किया जाता है।

बिहार में निवास प्रमाण पत्र की वैधता कितनी होती है? ›

बिहार में, निवास प्रमाण पत्र केवल 6 महीने के लिए वैध होता है, जिसके बाद इसे नवीनीकृत करना पड़ता है।

बिहार में ईडब्ल्यूएस प्रमाण पत्र के लिए आवेदन कैसे करें? ›

बिहार में ईडब्ल्यूएस प्रमाण पत्र के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया

'सामान्य प्रशासनिक विभाग' पर क्लिक करें। इसके बाद, 'आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लिए आय और संपत्ति प्रमाण पत्र जारी करना' चुनें। इसके बाद, दिए गए विकल्पों में से 'ब्लॉक स्तर' चुनें। इसके बाद, आवेदन पत्र भरें।

बिहार में जाति प्रमाण पत्र की वैधता की जांच कैसे करें? ›

आवश्यक विवरण दर्ज करें, शब्द सत्यापन करें, और “सबमिट” पर क्लिक करें। मैं बिहार में अपना जाति प्रमाण पत्र कैसे देख सकता हूँ? एसएमएस के माध्यम से या वेबसाइट लिंक के माध्यम से स्थिति की जाँच करें इस वेबसाइट में उल्लेख किया गया है । एसएमएस के माध्यम से स्थिति जानने के लिए, आवेदक को दिए गए प्रारूप में एक पाठ संदेश टाइप करना होगा और इसे 56677 पर भेजना होगा।

Top Articles
Latest Posts
Article information

Author: Tyson Zemlak

Last Updated:

Views: 6860

Rating: 4.2 / 5 (63 voted)

Reviews: 86% of readers found this page helpful

Author information

Name: Tyson Zemlak

Birthday: 1992-03-17

Address: Apt. 662 96191 Quigley Dam, Kubview, MA 42013

Phone: +441678032891

Job: Community-Services Orchestrator

Hobby: Coffee roasting, Calligraphy, Metalworking, Fashion, Vehicle restoration, Shopping, Photography

Introduction: My name is Tyson Zemlak, I am a excited, light, sparkling, super, open, fair, magnificent person who loves writing and wants to share my knowledge and understanding with you.